पराली ना जलाने को लेकर जागरूकता वाहन रैली को किया रवाना-एस डीएम दुद्धी

क्राइम जर्नलिस्ट(सम्पादक-सेराज खान)

पराली ना जलाने को लेकर जागरूकता वाहन रैली को किया रवाना-एस डीएम दुद्धी

दुद्धी-सोनभद्र /स्थानीय तहसील मुख्यालय से उपजिलाधिकारी रमेश कुमार ने आज कृषि विभाग द्वारा कृषकों को पराली ना जलाने को लेकर चलाये जा रहे जागरूकता अभियान के तहत वाहन रैली को आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। तहसील मुख्यालय से रवाना की गई तीन वाहन दुद्धी,बभनी ,म्योरपुर तीनों ब्लॉक में प्रत्येक गांव घूम घूम कर खेतों में फसलों की पराली को ना जलाने को लेकर जागरूकता फैलाएंगी।

उपजिलाधिकारी ने मीडिया के माध्यम से कहा कि किसान बंधु अपने खेतों में पराली ना जलाए बल्कि इनसे जैविक खाद बनाएं। अगर कोई भी किसान अपने खेतों में पराली जलाते हुए पकड़ा गया तो उनसे जुर्माना की राशि अदा करायी जाएगी साथ ही 6 माह का कारावास का भी भी प्राविधान है।प्रभारी एडीओ कृषि सर्वेश सैनी ने बताया कि पराली जलाने पर एक एकड़ पर ढ़ाई हजार , दो एकड़ तक 5 हजार , 5 एकड़ तक 5 हजार रुपये जुर्माना का प्राविधान है ,साथ ही उन कृषकों को कृषि विभाग के सभी योजनाओं से वंचित कर दिया जाएगा।

उन्होंने सभी किसान बंधुओ से अपील किया कि खेतों में फसल अवशेष को जुताई करके इन सीटू प्रबंधन के यंत्रों से छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर जुताई करके मिट्टी में मिलाएं एवमं यूरिया डालकर सिंचाई करें जिससे जल धारण क्षमता बढ़ेगी ,खेत मे जीवांश की मात्रा बढ़ने से लाभदायक जीव केचुआ आदि पनपते है। खेत उपजाऊ बनता है,फसलों की उपज बढ़ती हैअगर पराली ज्यादा हो तो नजदीक के गौशाला में दान करें|इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख अनिल सिंह गोंड , लेखपाल अनिल मौर्या , लेखपाल तेजप्रताप मौजूद रहें।

सेराज खान / गोविन्द अग्रहरि / नितेश पाण्डेय / श्याम अग्रहरि

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read also x