कनहर बांध निर्माण डेडलाइन- 100 दिन शेष, बढ़ रही धड़कने

क्राइम जर्नलिस्ट(सेराज खान-सम्पादक)

1976 में कनहर परियोजना की लागत 27 करोड़ रुपये थी जो अब 2700 करोड़ हो चुकी है।

अब 3300 विस्थापितों में हो चुकी है प्लॉट का आबंटन

अब तक 3600 विस्थापितों को दिया जा चुका है पुनर्वास पैकेज

दुद्धी/सोनभद्र।(प्रमोद कुमार)बहुप्रतीक्षित कनहर सिंचाई परियोजना के निर्माण की डेडलाइन जैसे जैसे नजदीक आ रही है वैसे- वैसे शासन-प्रशासन तथा सिंचाई विभाग व निर्माण कम्पनी जिम्मेदारी बढ़ती जा रही हैं। कनहर परियोजना निर्माण की अवधि अब मात्र 100 दिन शेष रह गई और इस 100 दिन में निर्माण कार्य पूर्ण करने के साथ साथ कनहर विस्थापितों को विस्थापित करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य से कम नही है। शासन द्वारा कनहर परियोजना निर्माण के लिए 30 जून तक की अवधि तय की है, ऐसे में अब निर्माण अवधि की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है और इस 100 दिन में निर्माण कार्य पूर्ण कराना तथा कनहर विस्थापितों को विस्थापन पैकेज देना और उन्हें डूब क्षेत्र हटाना एक महत्वपूर्ण कार्य हैं।इसके अलावा सिंचाई विभाग की अहम जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ और झारखंड के विस्थापितों का सेटलमेंट करने की भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

हालांकि कनहर परियोजना निर्माण की डेडलाइन तय होने के बाद निर्माण कम्पनी लगातार काम कर रही है और समय रहते परियोजना का निर्माण कार्य पूर्ण करने का दावा कर रही है तो वहीं सिंचाई विभाग व तहसील प्रशासन पुनर्वास पैकेज वितरण व प्लाट आबंटन की प्रक्रिया में जुट गई है।विस्थापितों को समय रहते डूब क्षेत्र खाली करने को लेकर उप जिलाधिकारी कई बार चौपाल लगाकर कनहर विस्थापितों से डूब क्षेत्र खाली करने की अपील कर रहे हैं।
इनसेट – पुनर्वास पैकेज वितरण व प्लॉट आबंटन और डूब क्षेत्र खाली कराना सबसे बड़ी चुनौती

कनहर सिंचाई परियोजना निर्माण की डेडलाइन भले ही 30 जून 2023 तय कर दी गई है लेकिन जिस तरह से कार्य चल रहा है उस स्थिति में 30 जून तक सबकुछ सेटलमेंट करना चुनौतीपूर्ण कार्य हो गया है। डेडलाइन के हिसाब से अब सिंचाई विभाग के पास मात्र 100 दिन शेष बचे हैं।इस 100 दिन में कनहर विस्थापितों को पुनर्वास पैकेज वितरण कराना और डूब क्षेत्र खाली कराने के साथ नहर का भी पूर्ण कराना सबसे बड़ी चुनौती होगी।

श्याम अग्रहरि / सेराज खान / गोविंद अग्रहरि / नितेश पाण्डेय

श्याम अग्रहरि, दुद्धी सोनभद्र, सम्पर्क : 8726305091

Related Posts

Read also x