वज्रपात से होने वाली जन -हानि को कम करने के लिए समुदाय के हर वर्ग को जागरूक एवं शिक्षित करना बेहद जरूरी

क्राइम जर्नलिस्ट(सेराज खान-सम्पादक)

वज्रपात से होने वाली जन -हानि को कम करने के लिए समुदाय के हर वर्ग को जागरूक एवं शिक्षित करना बेहद जरूरी।

दुद्धी/सोनभद्र।(प्रमोद कुमार) उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण’, ‘जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण’एवं टाइम्स सेंटर फॉर लर्निंग लिमिटेड – टाइम्स प्रो’ के संयुक्त तत्वाधान मे मंगलवार को आयोजित 1 दिवसीय ब्लॉक स्तरीय वज्रपात सुरक्षा एवं जागरूकता कार्यशाला दुद्धी के ब्लॉक सभागार में आयोजित किया गया।
आकाशीय बिजली से होने वाली मौतों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और टाइम्स सेंटर फॉर लर्निंग लिमिटेड की ओर से एक नई मुहिम की शुरुआत हुई है। जागरूकता कार्यक्रम की 1 दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ खंड विकास अधिकारी नीरज कुमार तिवारी द्वारा किया गया।

दुद्धी ब्लॉक में आयोजित समारोह के मुख्य अतिथि के रूप मे उपस्थित खंड विकास अधिकारी ने बताया कि टाइम्स सेंटर फॉर लर्निंग लिमिटेड का चयन इस परियोजना के कार्यादायी संस्था के रूप मे उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा किया गया है जिसके अध्यक्ष स्वयं माननीय मुख्यमंत्री होते हैं” । उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के लिए आपदा प्रबंधन हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण रहा है क्योंकि यह जनपद वज्रपात एवं अन्य देवीय आपदाओ के दृष्टि मे अत्यंत संवेदनशील है । जनपद मे होने वाली वज्रपात की घटनाओ का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि लोगों मे सही जानकारी के आभाव मे होने वाली मौतों को नहीं रोका जा सका। उन्होने सभी प्रतिभागियो से यह अपेक्षा किया कि सभी प्रतिभागी अपने अपने क्षेत्रो मे जाकर जो भी इस प्रशिक्षण कार्यक्रम मे सीखेंगे अपने- अपने विभागो मे उसे आगे बढ़ाएँगे। उन्होने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और टाइम्स ग्रुप को इस परियोजना को सफल बनाने के लिए पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया तथा टाइम्स ग्रुप, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को इस कार्यक्रम को आयोजित करवाने के लिए धन्यवाद किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खंड विकास अधिकारी ने प्रशासन और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कि तरफ से सभी अतिथियों और प्रतिभागियो का धन्यवाद करते हुये राज्य सरकार और जिला प्रशासन की योजनाओ और उनमे आपदा प्रबंधन की भूमिका को विस्तार पूर्वक बताया। उन्होने कहा कि यह योजना तभी सफल हो सकती है जब इसमे जन भागीदारी का समावेश हो और यही इस योजना का उद्देश्य भी है । जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सभी सरकारी विभागो के साथ मिलकर आपदा प्रबंधन के क्षेत्र मे उल्लेखनीय कार्य कर रहा है और ये परियोजना उसी प्रयास का हिस्सा है ।
आपदा विषय विशेषज्ञ मनोज कुमार सिंह ने वज्रपात, आपदा प्रबंधन, राज्य एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों की भूमिका एवं अन्य आपदाओ के रोकथाम एवं बचाव के उपायों के बारे मे विस्तार से बताया।
यह कार्यक्रम जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से अपर जिलाधिकारी- वित्त एवं राजस्व सहदेव कुमार मिश्रा के विशेष मार्गदर्शन में आयोजित हो रहा है।
इस कार्यक्रम में ब्लॉक स्तर के अधिकारियों के साथ लेखपाल, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान , ग्राम पंचायत सहायक, ब्लॉक एवं ग्राम स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी, एवं कार्यदायी संस्था टाइम्स सेंटर फॉर लर्निंग लिमिटेड के परियोजना समन्वयक पवन कुमार पाण्डेय उपस्थित थे। उपस्थित लोगों को आकाशीय बिजली के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अहम जानकारी दी गई है ।मुख्यमंत्री के दिशा निर्देशों के क्रम मे उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य मे वज्रपात के प्रति सबसे संवेदनशील तीन जिलों सोनभद्र, मिर्जापुर एवं प्रयागराज मे सरकारी अधिकारियों और समुदायों की क्षमता को विकसित के लिए सक्रिय पहल के फलस्वरूप उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (UPSDMA), लखनऊ ने “वज्रपात सुरक्षा जन जागरूकता कार्यक्रम” को को संचालित रहा है।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत अगले 2 से 3 महीनों मे सोनभद्र, मे जिले, ब्लॉक एवं ग्राम स्तर पर वृहद कार्यशालाएं आयोजित करके 10 प्रखंडों के लगभग 750 अधिकारियों और सोनभद्र जिले के 627 ग्राम पंचायतो मे वज्रपात के प्रति जन-जागरूकता का लक्ष्य रखा गया है।

श्याम अग्रहरि / सेराज खान / गोविंद अग्रहरि / नितेश पाण्डेय

श्याम अग्रहरि, दुद्धी सोनभद्र, सम्पर्क : 8726305091

Related Posts

Read also x