बड़ी लीग और क्लब में CVC कैपिटल पार्टनर्स की हिस्सेदारी

क्राइम जर्नलिस्ट(टीम)

आई पी एल में बड़ी लीग और क्लब में CVC कैपिटल पार्टनर्स की हिस्सेदारी

लखनऊ।इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 2 और टीमें हो गई हैं। IPL की दो नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ हैं। अहमदाबाद की फ्रेंचाइची प्राइवेट इक्विटी फर्म CVC कैपिटल पार्टनर्स के हाथ लगी है। जबकि लखनऊ की टीम संजीव गोयनका के मालिकाना हक वाले RPSG ग्रुप के खाते में आई है। अहमदाबाद टीम के लिए बोली जीतने वाली प्राइवेट इक्विटी फर्म CVC कैपिटल पार्टनर्स लंबे समय से स्पोर्ट्स में बड़े-बड़े दांव लगाती रही है।

बड़ी लीग और क्लब में CVC कैपिटल पार्टनर्स की हिस्सेदारी
पिछले दिनों ही CVC कैपिटल पार्टनर्स और स्पेन की टॉप-सॉकर लीग La Liga के बीच बड़ी डील हुई है। CVC कैपिटल पार्टनर्स इस डील के तहत La Liga को करीब 3.2 अरब डॉलर देगी। वहीं, CVC कैपिटल को इस डील में एक नई कंपनी में 10 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी। इस नई कंपनी में La Liga, इसकी सब्सिडियरी और ज्वाइंट वेंचर्स का बिजनेस शामिल होगा। इसके अलावा, सीवीसी कैपिटल को लीग के फ्यूचर मीडिया राइट्स रेवेन्यू में 11 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी।

फॉर्मूला वन में भी रही है CVC कैपिटल की हिस्सेदारी
CVC कैपिटल की फॉर्मूला वन (Formula One) में भी हिस्सेदारी रही है। इसके अलावा, ग्लोबल प्राइवेट इक्विटी फर्म ने हाल में यूरोप में 6 देशों के रग्बी टूर्नामेंट में 14.3 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 50 करोड़ डॉलर से ज्यादा खर्च किए हैं। CVC कैपिटल पार्टनर्स ने इंग्लिश रग्बी यूनियन में 29.4 करोड़ डॉलर में 27 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। इसके अलावा, इक्विटी फर्म ने 14.9 करोड़ डॉलर में Pro 14 रग्बी लीग (युनाइटेड रग्बी चैम्पियनशिप) में 28 फीसदी हिस्सेदारी ली है। CVC कैपिटल पार्टनर्स ने Moto GP ब्रांड Dorna में साल 1998 में 71.5 मिलियन यूरो का निवेश किया था। प्राइवेट इक्विटी फर्म ने 700 फीसदी के प्रॉफिट के साथ साल 2006 में 525 मिलियन यूरो में इसे बेच दिया।CVC कैपिटल के पास 7500 करोड़ डॉलर से ज्यादा के एसेट्स हैं।

CVC कैपिटल के पास 125 अरब डॉलर का एसेट अंडर मैनेजमेंट
CVC कैपिटल, प्राइवेट इक्विटी और क्रेडिट में वर्ल्ड लीडर है। इसका एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 125 अरब डॉलर का है। प्राइवेट इक्विटी फंड का 25 लोकल ऑफिसेज का ग्लोबल नेटवर्क है। 16 ऑफिस यूरोप और अमेरिका में हैं, जबकि 9 ऑफिस एशिया पैसेफिक रीजन में हैं। वहीं, संजीव गोयनका के मालिकाना हक वाले RPSG ग्रुप के पास पहले राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट टीम थी और इसने IPL के 2 सीजन भी खेले हैं। इसके अलावा, यह ISL फ्रेंचाइजी ATK मोहन बागान की भी ओनर है।

सेराज खान / गोविन्द अग्रहरि / नितेश पाण्डेय / श्याम अग्रहरि

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read also x