कोरोना ने सभी के जीवन को पूरी तरह बदलकर रख दिया

क्राइम जर्नलिस्ट(टीम)

कोरोना ने सभी के जीवन को पूरी तरह बदलकर रख दिया।

नई दिल्ली।कोरोना ने सभी के जीवन को पूरी तरह बदलकर रख दिया है। कोरोना उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना यह सब हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है। लोग कोरोना वैक्सीन लगवाकर खुद को सुरक्षित कर रहे हैं लेकिन इसी के साथ ही यह सवाल भी पूछ रहे हैं कि अब मास्क पहनने से छुट्टी कब मिलेगी। लोग जानना चाहते हैं कि कब वे बिना मास्क के घूम पाएंगे। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने इस सवाल का जवाब दे दिया है। उनके मुताबिक अगले साल तक हमें इसी तरह मास्क पहनकर ही रहना होगा।

वीके पॉल के मुताबिक, कोरोना को हराने के लिए वैक्सीन, दवाई और कोरोना उपयुक्त व्यवहार की जरूरत है। अगर कोरोना को मात देनी है तो इन सभी चीजों का एक साथ पालन करना होगा, इसलिए अगले साल भी भारत में लोगों को मास्क पहनकर ही रहना होगा। पॉल ने आने वाले त्योहारों को देखते हुए चेतावनी दी है और कहा है कि तीसरी लहर की संभावना अभी टली नहीं है आने वाला समय रिस्की है।

एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में डॉ वीके पॉल ने कहा, “मास्क पहनने से अभी छुटकारा नहीं मिलेगा.. अभी थोड़े समय तक तो नहीं.. हमें अगले साल भी मास्क पहनना जारी रखना होगा।”

इसके अलावा डॉ पॉल ने सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल- क्या भारत में कोरोना की तीसरी लहर आएगी?- इसका भी जवाब दिया. पॉल ने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है। अगले चार-पाच महीनों में वैक्सीन के जरिए हर्ड इम्यूनिटी बन सकती है। हमें महामारी से बचने के लिए हमें खुद को तैयार करना होगा और मुझे लगता है कि अगर हम एक साथ आ जाए तो यह मुमकिन हो सकेगा।

डॉक्टर वीके पॉल ने दिवाली और दशहरा जैसे बड़े त्योहारों को देखते हुए लोगों को आगाह किया है उन्होंने कहा है कि अगर इस दौरान कोरोना प्रतिबंधों का पालन संख्ती से नहीं किया गया तो कोरोना वायरस का प्रसार तेजी से फैल सकता है।

सेराज खान / गोविन्द अग्रहरि / नितेश पाण्डेय / श्याम अग्रहरि

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read also x