विधि विधान से पूजा के बाद मयुमं की महिलाओं ने किया गणगौर का विसर्जन

क्राइम जर्नलिस्ट(श्याम अग्रहरि)

विधि विधान से पूजा के बाद मयुमं की महिलाओं ने किया गणगौर का विसर्जन।

सोनभद्र ।(मनोज सिंह राणा) मारवाड़ी युवा मंच सोन शाखा की ओर से शीतला माता मंदिर परिसर में धूमधाम से गणगौर पूजा की गई और धार्मिक अनुष्ठान के साथ रामसरोवर तालाब में मूर्ति को विसर्जित किया गया।

इस दौरान मारवाड़ी युवा मंच सोन शाखा की महिलाओं ने बताया कि गणगौर पूजा कुंवारी कन्याओं द्वारा गुणवान पति की कामना के लिए और विवाहितों की ओर से पति की लंबी उम्र के लिए की जाती है। ऐसी मान्यता है कि माता पार्वती ने भगवान भोले शंकर को पाने के लिए 16 दिनों तक पूजन और व्रत किया था। तभी से गणगौर पूजा की परंपरा शुरू हुई है।

शीतला माता मंदिर में आयोजित गणगौर पूजा में शाखा की महिलाओं की ओर से आस्था और उत्साह के साथ पूजन विधि को अंजाम दिया गया। इस दौरान मारवाड़ी महिला मंच के सदस्यों ने सभी को दांपत्य जीवन सुखी होने की मंगलकामना की।
इसके बाद रामसरोवर तालाब के किनारे भारी संख्या में जुटी मारवाड़ी समाज की महिलाओं ने खूब भक्ति और आस्था के साथ गणगोर मूर्ति को तालाब में विसर्जित किया।

गणगौर पूजा के दौरान मारवाड़ी महिला मंच के अध्यक्ष अंकिता केजरीवाल, सुनीता सर्राफ रिंकी जालान, रितु जालान, सुमन केजरीवाल, प्रियंका जालान, सुनीता शर्मा, रितु अग्रवाल, पूनम केडिया, रंजना अग्रवाल, एकता केजरीवाल, भारती अग्रवाल दीप्ति केडिया बबली केजरीवाल, निक्की कानोडिया, पूनम खेतान, सुचिता सुशीला कनोडिया, अनीता कनोडिया, प्रतिभा कनोडिया, दीपशिखा कनोडिया, पायल गोयल, निशा अग्रवाल, पूजा शर्मा के साथ नवविवाहित पूजा सांवरिया, विशाखा केडिया, विनल अग्रवाल भी मौजूद रहीं।

श्याम अग्रहरि / सेराज खान / गोविंद अग्रहरि / नितेश पाण्डेय

श्याम अग्रहरि, दुद्धी सोनभद्र, सम्पर्क : 8726305091

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Read also x