CRIME JOURNALIST

हर खबर में सच्चाई

सैकड़ो की तादाद में श्रद्धालुओं ने अपनी मनौती के साथ-साथ सत्यनारायण भगवान का कथा सुनने वालों की भीड़ लगी रही

क्राइम जर्नलिस्ट(सम्पादक-सेराज खान)

सैकड़ो की तादाद में श्रद्धालुओं ने अपनी मनौती के साथ-साथ सत्यनारायण भगवान का कथा सुनने वालों की भीड़ लगी रही।

विंढमगंज/सोनभद्र।(राकेश केशरी)स्थानीय थाना के ठीक सामने सततवाहिनी नदी के तट पर स्थित बाबा डीहवार के चबूतरे पर आज माघ पूर्णिमा के पावन पर्व पर क्षेत्र के दर्जनों ग्राम पंचायत समेत झारखंड, छत्तीसगढ़ से सैकड़ो की तादाद में महिला व पुरुषों ने अपनी मनौती के साथ-साथ सत्यनारायण भगवान का कथा सुनने वालों की भीड़ लगी रही।इस दौरान मंदिर के पुजारी हृदय नंद के द्वारा प्रसाद चढ़ाया जा रहा था साथ ही साथ वेद मोहनदास के द्वारा महाप्रसाद के रूप में खिचड़ी बनवाकर वितरण कराया जा रहा था।

प्रत्येक वर्ष माघ पूर्णिमा पर्व पर पीपल के वृक्ष के नीचे स्थित बाबा डीहवार के चबूतरे पर कई प्रांत के भक्तों ने आज भी मनौती के साथ-साथ सत्यनारायण भगवान का कथा सुना। इस दौरान भारी भीड़ उमड़ी रही।
मौके पर मौजूद वेद मोहन दास ने बताया कि बाबा डीहवार की शक्ति अपरंपार है बीते कई दशकों से इनके चबूतरे पर छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश सहित स्थानीय दर्जनों ग्राम पंचायत के रहवासियों की रक्षा किया करते हैं इनकी ख्याति पूरे इलाके में फैली हुई है इनके दरबार में कोई भी दुखियारी अगर सच्चे हृदय व मन से मनौती मांगता है तो उनकी मनोकामना आवश्यक पूर्ण होती है आज माघ पूर्णिमा के पर्व पर सैकड़ो श्रद्धालु अपने-अपने पुरोहितों के द्वारा स्नान ध्यान करने के पश्चात भगवान सत्यनारायण का कथा सुन रहे हैं यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए महाप्रसाद के रूप में खिचड़ी बनवाकर वितरण किया जा रहा है वही कथा अशोक तिवारी नंदू तिवारी राजू रंजन तिवारी गुड्डू तिवारी पप्पू तिवारी आनंद दुबे अपने जजमानों को सतनारायण भगवान का कथा सुन रहे थे।
इस पर्व पर पूरा परिक्षेत्र मेले का रूप में बच्चों के लिए खिलौने, प्रसाद तथा गुड़िया जलेबी , चाट पकड़ा इत्यादि की दुकानें सजी हुई है।

श्याम अग्रहरि / सेराज खान / गोविंद अग्रहरि / नितेश पाण्डेय

श्याम अग्रहरि, दुद्धी सोनभद्र, सम्पर्क : 8726305091

Related Posts

Read also x