मॉनसून से पहले की बारिश देगी गर्मी से राहत

क्राइम जर्नलिस्ट(सम्पादक-सेराज खान)

मॉनसून से पहले की बारिश देगी गर्मी से राहत

सोनभद्र।पिछले कुछ दिनों से पड़ रही गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद है साथ ही जनपद वासियों का मानसून का इंतजार भी इसी हफ्ते खत्म होने के आसार दिख रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में जिस तरह से कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार बन रहे हैं, उससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी हफ्ते मानसून प्रदेश में प्रवेश कर जाएगा। 10 जून से 13 जून के बीच गरज के साथ हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं, वहीं यह बारिश प्री मानसूनी बारिश होगी। जबकि जिले में मानसून अब 22 जून तक सोनभद्र पहुँचने के आसार हैं।

कृषि विज्ञान केंद्र, तिसुहीं के मौसम वैज्ञानिक विनीत यादव के मुताबिक, “बंगाल की खाड़ी से संकेत मिलने लगे हैं, उस आधार पर हम कह सकते हैं कि 10-13 जून के बीच में प्री मानसूनी बारिश की सौगात मिल सकती है। हालांकि इस बार हल्की से सामान्य बारिश के ही आसार हैं। वहीं हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिम और आखिरी दो दिन पूर्वी रहने के साथ 11-18 किमी प्रति घण्टे रहने के आसार हैं। इसी बीच न्यूनतम तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। वहीं आने वाले दिनों में बारिश के आसार को देखते हुए किसान अपने खेतों में सिंचाई अभी ना करें।”

जाते-जाते नौतपा ने खूब तपाया -नौ तपा का आखिरी दिन 8 जून को था। हालांकि एक दिन पहले यानी सोमवार के मुकाबले मंगलवार का तापमान 40 से कम रहा, लेकिन उमस ने खूब बैचेन किया। मंगलवार सुबह बादल छाए थे, जिसके कारण वातावरण में उमस बढ़ी और लोगों को घबराहट वाली गर्मी का अहसास हुआ।

सेराज खान / गोविन्द अग्रहरि / नितेश पाण्डेय / श्याम अग्रहरि

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read also x