अनुसूचित जनजाति को वन भूमि पर पट्टा प्रदान कराए जाने को लेकर उप जिलाधिकारी ने वन व राजस्व कर्मियों को दिशा निर्देश दिया

क्राइम जर्नलिस्ट(टीम)

अनुसूचित जनजाति को वन भूमि पर पट्टा प्रदान कराए जाने को लेकर उप जिलाधिकारी ने वन व राजस्व कर्मियों को दिशा निर्देश दिया।

दुद्धी सोनभद्र/ तहसील सभागार में उप जिलाधिकारी दुद्धी रमेश कुमार एवं तसीलदार दुद्धी सुरेशचन्द्र ,उपप्रभागिय वनाधिकारी कुंजमोहन वर्मा ,वन समिति के नामित जिला पंचायत सदस्य म्योरपुर मान सिंह गौड़, जिला पंचायत सदस्य बभनी ने समस्त वन रेंज दुद्धी, विंढमगंज, बघाडू जरहा, बभनी ,पिपरी ,अनपरा साथ में सभी रेंज के क्षेत्रीय हल्का लेखपाल को अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को जो वन भूमि पर परंपरागत रूप से काबिज हैं को पट्टा प्रदान कराए जाने के लिए फाइल सत्यापन करने की जिम्मेदारी राजस्व व वन कर्मियों को दी गई ।

जिससे पात्र लोगों को मौके पर जाकर सरकार की मंशा के अनुरूप अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को पट्टा प्रदान कराया जा सकें।उप जिलाधिकारी दुद्धी रमेश कुमार , तहसीलदार सुरेश चंद ने स्पष्टतया वन कर्मियों एवं राजस्व कर्मियों को निर्देशित करते हुए कहा है।

कि उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप मौके पर जाकर जमीनी हकीकत से समन्वय स्थापित कर राजस्व व वन विभाग कार्य करें और सुगमता पूर्वक अनुसूचित जनजाति को जो कई पीढ़ी से निवास करते आ रहे हैं को भूमि पट्टा प्रदान कराए जाने में समयबद्ध फाइलों का रिपोर्ट विभाग को उपलब्ध कराएं। जिससे लोगों को लाभ दिलाया जा सके। अब तक लगभग सौ फाईल राजस्व कर्मियों व वनकर्मियों के द्वारा रिपोर्ट प्रेषित किया जा चुका है शेष पर टीम बनाकर कार्य का जल्द रिपोर्ट मिलने पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी । जिससे सरकार की मंशा के अनुसार अनुसूचित जनजाति को भूमि पट्टा मिल सके।

सेराज खान / गोविन्द अग्रहरि / नितेश पाण्डेय / श्याम अग्रहरि

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read also x