चुनाव रिजल्ट LIVE: बंगाल में इस बार किसकी सरकार? 100 सीटों के रुझान में नहीं खुला लेफ्ट-कांग्रेस का खाता

क्राइम जर्नलिस्ट(टीम)

Bengal Election Result Live: नंदीग्राम में वोटों की गिनती शुरू, ममता या शुभेंदु किसकी होगी जीत?

>> बंगाल के 24 परगना में मतगणना के दौरान एक चुनावकर्मी की तबीयत बिगड़ी, बेहोशी की हालत में स्ट्रेचर पर ले जाया गया।

>> बंगाल की 100 सीटों के शुरुआती रुझानों में टीएमसी 53 सीटों पर आगे है तो वहीं बीजेपी 47 भी सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। हालांकि, रुझानों की सेंचुरी तक लेफ्ट-कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल सका है।

>> बंगाल की 75 सीटों के रुझानों में टीएमसी 40 सीटों पर आगे चल रही है तो वहीं बीजेपी को 35 सीटों पर बढ़त दिख रही है।

>> बंगाल की 65 सीटों के रुझानों में टीएमसी 37 सीटों पर आगे। बीजेपी को 29 सीटों पर बढ़त।

>> बंगाल में 54 सीटों के रुझानों में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर दिख रही है। 24 सीटों पर बीजेपी पर आगे है तो वहीं टीएमसी 30 सीटों पर आगे चल रही है। अभी तक लेफ्ट और कांग्रेस का खाता नहीं खुला है।

>> आज तक के मुताबिक, बंगाल की 45 सीटों पर शुरुआती रुझानों में टीएमसी 25 तो बीजेपी 20 सीटों पर आगे है।

>>’आज तक’ के मुताबिक, बंगाल में अभी तक 14 सीटों पर बीजेपी को बढ़त है तो वहीं टीएमसी 19 सीटों पर आगे है।

>> एबीपी न्यूज के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में शुरुआती रुझानों में टीएमसी ने बढ़त बनाई है। यहां 10 पर टीएमसी तो बीजेपी 4 पर आगे चल रही है। वहीं, लेफ्ट और कांग्रेस का खाता नहीं खुला है।

इन एग्जिट पोल में टीएमसी आगे
पश्चिम बंगाल के चुनावों में सीएम ममता की वापसी का दावा करने वालों में से एक एबीपी नील्सन-सी वोटर सर्वे के मुताबिक राज्य में टीएमसी को 152 से 164 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, बीजेपी को 109 से 121 सीटें ही मिलेंगी। बंगाल में टीवी 9 भारतवर्ष-पोलस्ट्रेट के सर्वे में भी टीएमसी के ही सबसे बड़ी पार्टी होने का अनुमान जताया गया है। सर्वे में टीएमसी को 142 से 152 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। वहीं बीजेपी को 125 से 135 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अलावा लेफ्ट को 16 से 26 सीटें मिल सकती हैं।

Election Results LIVE: अबकी बार कहां-किसकी सरकार? बंगाल समेत 5 राज्यों में काउंटिंग शुरू, कुछ देर में रुझान

इन सर्वे में बीजेपी की जीत का दावा
रिपब्लिक टीवी-सीएनएक्स एग्जिट पोल के सर्वे में 138 से 148 सीटें बीजेपी को मिलने की उम्मीद जताई गई है। वहीं, ममता बनर्जी की टीएमसी को 128 से 138 सीटें मिल सकती हैं। लेफ्ट और कांग्रेस 11 से 21 सीटें मिल सकती हैं। रिपब्लिक टीवी का यह सर्वे पश्चिम बंगाल में बीजेपी की उम्मीदों को बढ़ाने वाला है। इंडिया टीवी के सर्वे में बंगाल में बीजेपी को 173 से 192 सीटें मिलने का अनुमान है तो दूसरी तरफ टीएमसी के 64 से 88 सीटों पर ही सिमटने का दावा किया गया है। जन की बात सर्वे में भी बीजेपी को 162 से 185 सीटें मिलने की बात कही गई है। सर्वे में टीएमसी को 104 से 121 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस-लेफ्ट का संयुक्त मोर्चा 3 से 9 सीटों पर ही सिमट सकता है।

Election Results LIVE: बंगाल, असम समेत 5 राज्यों में वोटों की गिनती शुरू, जल्द आएगा पहला रुझान, जानें हर अपडेट

ये हैं बंगाल की ‘हॉट सीट’
सीएम ममता बनर्जी की सीट नंदीग्राम पर संग्राम तो रोचक है ही इसके अलावा बंगाल की कुछ और सीटें भी हैं जहां पर हार-जीत के लिए बीजेपी और टीएमसी में कांटे की टक्कर है। इनमें टॉलीगंज, तारकेश्वर, कमरहट्टी, कृष्णानगर, चुंचुरा, कोलकाता पोर्ट, बांकुरा, आसनसोल दक्षिण, बारानगर, मेदिनीपुर भी शामिल हैं।

राज्य में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में 294 में से 292 सीटों पर चुनाव हुए थे। इस चुनाव में कुल 2 हजार 116 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला होना है। शमशेरगंज और जंगीपुर सीट पर उम्मीदवारों के निधन के कारण चुनाव को टाल दिया गया था।

सेराज खान / गोविन्द अग्रहरि / नितेश पाण्डेय / श्याम अग्रहरि

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read also x